ब्रेन को रिस्टार्ट करने से हासिल होगा न्यू ईयर रेजोल्यूशन

 

न्यू ईयर 2022 शुरू हो गया है। इन दिनों एक शब्द काफी चर्चा में है, न्यू ईयर रेजोल्यूशन यानी नव वर्ष के लिए संकल्प। कई लोगों ने अपने नए साल के लिए रेजोल्यूशन बना लिया है, कई बनाना चाहते हैं, वहीं कई यह समझने का भी प्रयास कर रहे हैं कि आखिर यह है क्या लेकिन इन सबसे बड़ा सवाल यह है कि हम न्यू ईयर का रेजोल्यूशन कैसे बनाएं और इसे हासिल कैसे करें। क्योंकि न्यू ईयर प्लानिंग में बनाए गए अधिकांश रेजोल्यूशन 15 जनवरी आते तक या तो पीछे छूट जाते हैं या बदल जाते हैं और जनवरी खत्म होते तक हम इन्हें हासिल करने की कोशिश भी छोड़ देते हैं तो चलिए हम बात करते हैं कि कैसे बनेगा आपका रेजोल्यूशन जो रिवॉल्युशनरी भी हो और कैसे आप इसे हासिल कर सकेंगे।

हम सभी मोबाइल, कम्प्यूटर, लैपटॉप और अन्य गैजेट्स का उपयोग करते हैं। यह गैजेट्स हैंग क्यों होते हैं, क्योंकि इनमें जरूरत से ज्यादा एप्लिकेशन एक साथ खुल जाती हैं और फिर हम इन्हें ठीक कैसे करते हैं। शायद हम सभी का जवाब यही होगा कि इन्हें रिस्टार्ट करके। हमने अपने गैजेट्स को हैंग होने से बचाने के लिए इन्हें तो रिस्टार्ट करना सीख लिया लेकिन अपने जीवन को सही ढंग से चलाने के लिए अपने दिमाग यानी ब्रेन को रिस्टार्ट करना नहीं सीखा, तो नए साल में कुछ भी नया करने से पहले अपने दिमाग को रिस्टार्ट करना सीख लीजिए। फिर तय कीजिए न्य ईयर का रेजोल्यूशन।

जैसे गैजेट्स के रिस्टार्ट होने पर उसकी सारी एप्लिकेशन बंद हो जाती हैं। वैसा ही करना है हमें अपने दिमाग के साथ। भूल जाईये बीते साल कौन सी अप्रिय घटना घटी, भूल जाईये कौन सा काम सफल नहीं हुआ, भूल जाईये कौन सी योजना अधूरी रह गई और भूल जाईये कि किस विवाद, परेशानी या बीमारी में आपका पिछला साल बीता। सिर्फ याद रखिए कि अब क्या करना है और इसे कैसे बेहतर किया जा सकता है। दिमाग से सारी एप्लिकेशन को हटाने के लिए पूरा ध्यान अपनी सासों पर लगाएं, केवल सांस लेने-छोड़ने पर ध्यान लगाएं, इसकी ध्वनी को सुनें, आप विचार शून्य हो जाएंगे।


सुपर सिक्स तरीकों से हासिल होगा न्यू ईयर रेजोल्यूशन

1.  सबसे पहले ऐसे एक रेजोल्यूशन की तलाश कीजिए जो आपके लिए इस साल सबसे महत्वपूर्ण है, वह नौकरी, स्वास्थ्य, परिवार किसी से भी संबंधित हो सकता है।

2.  शांत दिमाग से सोचकर अपना रेजोल्यूशन तय कीजिए और इसे एक कागज पर लिखिए और ऐसे स्थान पर चिपका दीजिए जहां आप इसे रोज और बार-बार देख सकें।

3.  किसी रेजोल्यूशन को करते समय सबसे पहले रिसेशन आता है। आपके चारों तरफ ऐसा माहौल बनता है कि आप यह नहीं कर पाएंगे। इस रिसेशन के डिप्रेशन को खुद पर हावी न होने दें, बल्कि इसका सामना करें और प्रयास जारी रखें।

4.  अपने आसपास किसी सुपर मास्टर को ढूंढिये। जो आपको होल्डिंग हैंड सपोर्ट दे सके। उसके साथ रिजोल्यूशन डिस्कर करें, 100 डेज की प्लानिंग बनाएं। एक गाइड या मेंटर की तरह उसकी सलाह लें।

5.  योगगुरू रामदेव बाबा ने एक साक्षात्कार में बड़ी खूबसूरत बात की थी कि जीवन में विकल्प रहित संकल्प होना चाहिए। तो संकल्प को बदलने या पिछड़ने के लिए विकल्प न ढूंढें बल्कि इस पर बनें रहें।

6.  एक बात हमेशा याद रखें कि गलत निर्णयों से असफलता नहीं आती लेकिन निर्णय नहीं लेने से असफलता जरूर आती है। गलतियां इस बात का सबूत है कि आप प्रयास कर रहे हैं। सही समय पर निर्णय लें और आगे बढ़ें।

 आप सभी को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं... खुश रहिए मुस्कुराते रहिए और मेरे साथ बने रहिए

आपका फ्रेंड, फिलॉस्फर, गाइड यानी आपका सुमित

टिप्पणियाँ

  1. सुमित जी आपको नव वर्ष की बहुत-बहुत शुभकामनाएं गजब का जो फार्मूला आज आपने दिया है यकीनन जीवन में कुछ दृढ़ संकल्प बनाने पड़ेंगे अपनाने पड़ेंगे तभी जीवन सुचारु रुप से चल पाएगा आपका हर समझाया हुआ लेख बहुत ही खूबसूरत शानदार बहुत-बहुत आभार धन्यवाद आपका मार्गदर्शन करने के लिए

    जवाब देंहटाएं
  2. सुमित जी, आपको नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं।
    आपके द्वारा प्रेषित फार्मूला यदि हम ईमानदारी से फॉलो करें तो हमें जीवन में निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। आपका लेख अत्यंत प्रेरणा दायक है। बधाइयाँ।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन में ऐसे काम करो कि ''खुद से नजर मिला सको''

अगर स्‍मार्ट वर्क करना है तो ऐसे करें अपने टाइम को मैनेज

तुझसे नाराज नहीं जिंदगी हैरान हूं मैं