अनकंडिशनल लव...

 





हम सभी प्यार करना भी चाहते हैं और प्यार पाना भी। प्यार कई रूपों में हमारे साथ हो सकता है वह परिवार से होदोस्तों से या जीवनसाथी से... लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है प्यार को समझना। हम अपने अनुभवों के आधार पर प्यार को समझते हैंकिसी के लिए सुंदरता के आकर्षण में खोना प्यार है तो किसी के लिए अपनी चाहत को पा लेना प्यार है। कोई महंगे उपहारों को प्यार कहता है तो कोई प्रेम संबंध खत्म होने पर खुद को दुनिया से दूर कर अपने प्यार को महान बताने की कोशिश करता है लेकिन वास्तव में प्यार न तो किसी रंग-बिरंगे कागज में लिपटा उपहार है न ही किसी गुलदस्ते में महकता फूल। प्यार वह है जहां आपकी सारी कंडिशन खत्म हो जाती होंजहां दूसरे की खुशी आपको अंदर से खुशी देने लगती हो। जब I LOVE YOU में से I और YOU दोनों हट जाते हैं तब बचा हुआ LOVE ही अनकंडिशनल लव है।

हमारे हर रिश्ते में कोई न कोई कंडिशन होती है। बचपन में हम उनसे दोस्ती करते हैं जिनके साथ खेल सकेंबड़े होकर उनके साथ रहना पसंद करते हैं जिनसे पढ़ाई या अन्य चीजों में मदद ले सकें। धीरे-धीरे यह हमारे व्यवहार में आ जाता है तो जब हम प्यार करते हैं तो वहां भी हमारी कंडिशन लागू करने लगते हैं। हम इमोशनलफाइनेंशियलफिजिकल और साइकोलॉजिकल नीड को अपने प्यार की कंडिशन में डाल देते हैंऐसे में हम दूसरे व्यक्ति से खुशियों को निचोड़ने का प्रयास करते हैं और जब तक यह सिलसिला चलता रहता है तब तक यह हमें खुशियों का अहसास कराता है लेकिन जब हम इसमें सफल नहीं होते तो हमारा प्यार कम होने लगता है। एक-दूसरे की गलतियां नजर आने लगती हैं और हम प्यार को खत्म करने लगते हैं। इसके बाद अगर हम साथ भी रह रहे हों तो भी वहां रिश्तों के केवल टैग रह जाते हैं प्यार नहीं।

अगर आप किसी से अनकंडिशनल लव करते हैं तो इसमें समर्पण और परवाह नजर आएगी। उसकी खुशी में प्रसन्न होनाउसकी पसंद का ख्याल रखनाउसकी बात ध्यान से सुननाउसकी समस्या का हल निकालनाअपने ज्ञान व अनुभव से उसका मार्गदर्शन करनाउसके आराम का ध्यान रखना और मुश्किल समय में हमेशा उसके साथ खड़े रहना ही प्यार है। प्रेम किसी से सुख पाने का नहीं बल्कि किसी को सुख देने का नाम है। प्रेम के सूत्र तो समर्पण और परवाह के धागे में बंधे होते हैं। जो इस धागे में बंध गया समझो प्रेम का ढाई आखर समझ गया।

 

क्या हैं अनकंडिशनल लव के सूत्र

  • प्यार कोई ऐसी चीज नहीं जिसे पाया जाता है बल्कि प्यार बना जाता हैं, हां बिलकुल आप खुद को प्यार बना लीजिए। आप खुद को प्यार बना लेंगे तो भावनाओं के स्तर पर आप जिसे चाहते हैं आपका समर्पण स्वतः ही उसके प्रति हो जाएगा।
  • प्यार में कभी अपने साथी से खुशियों को निचोड़ने का प्रयास न करें बल्कि उसका साथ निभाने और खुशियों को साझा करने का प्रयास करेंक्योंकि जब आप ऐसा करेंगे तभी आप प्रेम के सही अर्थों तक पहुंच पाएंगे।
  • अगर आप किसी से प्रेम का रिश्ता बनाना चाहते हैं तो केवल उसकी भावनाओं केमन के और आपसी समझ के मापदंड़ों के आधार पर रिश्तों को जोड़ें, इसमें फिजिकलफाइनेंशियल और सोशल स्टेटस की नीड को तोलकर रिश्ता न बनाएं।
  • यदि कोई आपके प्रेम को नहीं समझ रहा तो उदास न होंछल या बल से उसे पाने का प्रयास भी न करेंबल्कि उसे स्वतंत्र छोड़ दें और उससे अनकंडिशनल लव करते रहेंयकीन मानिए आपकी भावनाएं उसी प्रेम के साथ आपकी ओर लौटकर आएंगी।
  • वास्तव में प्यार भावनाओं की एक मिठास है। प्रेम एक तरह का योग है जिसमें सब जुड़ जाता है। इसमें आप दो से एक हो जाते हैंइस योग में न I है न YOU है बस LOVE है।
  • अगर कोई आपके साथ इस अनकंडिशनल रिश्ते को निभा रहा है तो उसे पहचानेंक्योंकि जो आपको पूरे दिल से चाहता है वह मुश्किल से मिलता है और ऐसा जो कोई कहीं है बस वही सबसे हंसी है।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन में ऐसे काम करो कि ''खुद से नजर मिला सको''

अगर स्‍मार्ट वर्क करना है तो ऐसे करें अपने टाइम को मैनेज

तुझसे नाराज नहीं जिंदगी हैरान हूं मैं