डिप्रेशन को दूर भगाएगा आपका डिफेंस मैकेनिज्म



चलिए आज कुछ अलग ढंग से शुरूआत करते हैं, सोचिए कि आप एक घने जंगल में हैं, आप रास्ता भटक चुके हैं, अचानक शेर सामने जाता है। तो आप क्या करेंगे... आखें बंद करके कल्पना कीजिए और सोचिए। कुछ लोग कहेंगे कि हम भागेंगे, कुछ कहेंगे की बचने का प्रयास करेंगे और कुछ यह भी कह सकते हैं कि जो करना है शेर ही करेगा लेकिन शेर से बचने का सबसे अच्छा तरीका मैं आपको बताता हूं, वह है कि सोचना बंद कर दीजिए... जी हां, बस इस कल्पना को खत्म कर दीजिए। ऐसा ही होता है हमारे जीवन में... हम कभी बुरी कल्पनाओं तो कभी बीते समय की यादों, कभी भविष्य के खतरे तो कभी आसपास की नकारात्मकता के बारे में मन में ऐसी धारणाएं बना लेते हैं कि उनमें उलझते ही चले जाते हैं और टेंशनएंग्जायटी से होते हुए डिप्रेशन तक पहुंच जाते हैं लेकिन अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको अपने आसपास एक डिफेंस मैकेनिज्म बनाना होगा। जैसे कोरोना से बचाव के लिए हमारी इम्यूनिटी काम करती है, वैसे ही डिप्रेशन से बचाव के लिए हमारा डिफेंस मैकेनिज्म काम करेगा।

हम में से किसी का जीवन परफेक्ट नहीं है। कभी किसी का अच्छा समय चलता है तो कभी किसी का बुरा। हर किसी के जीवन में कभी आर्थिक तो कभी पारिवारिक, कभी न्यायिक तो कभी स्वास्थ्य, कभी परीक्षा में फेल होना तो कभी प्यार में असफलता जैसी स्थितियां आती हैं जो हमें कमजोर कर देती हैं। ऐसे में महत्वपूर्ण हो जाता है डिफेंस मैकेनिज्म। किसी व्यक्ति का इन चीजों से लड़ने का डिफेंस मैकेनिज्म कैसा है। अगर आपका डिफेंस मैकेनिज्म ठीक है तो आपको यह समस्याएं डिप्रेशन में नहीं ले जाएंगी। आप सोच रहे होंगे कि यह डिफेंस मैकेनिज्म होता क्या है। असल में आपके स्वभाव, परिवार से संबंध, दोस्त, सहकर्मी, ज्ञान, विवेक और दृष्टिकोण से मिलकर जो मनोभाव बनता है वही है आपका डिफेंस मैकेनिज्म।


ऐसे परखें अपना डिफेंस मैकेनिज्म

Ø महत्वपूर्ण लोग - आपके जीवन के महत्वपूर्ण लोग कौन हैं और इनसे आपके रिलेशन कैसे हैं कंडिशनल या अनकंडिशनल। कंडिशनल रिलेशन वह होते हैं जो आपके द्वारा कुछ करने पर प्रतिफल के रूप में आपसे रिश्ता निभाते हैं या आपके लिए कुछ करते हैं और अनकंडिशनल रिलेशन वह होते हैं जो आपके लिए बिना किसी कंडिशन के बहुत कुछ करते हैं।

Ø अनकंडिशनल रिलेशन - आपके जीवन में दो-तीन लोगों से अनकंडिशनल रिलेशनशिप होना चाहिए, भले वह दोस्त हों, सहकर्मी हों, परिवार का सदस्य या अन्य लेकिन यही रिश्ते आपके डिफेंस मैकेनिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Ø भावनाओं की सहजता - अपनी भावनाओं को खुलकर व्यक्त करने की सहजता आपमें होनी चाहिए, अगर आपके मन में कोई चिंता है या गुस्सा रहा है तो उसे अपने किसी अनकंडिशनल रिलेशन वाले व्यक्ति के सामने व्यक्त कर दीजिए। याद रखिए मन में कुछ भरकर जीयेंगे तो मन भरकर नहीं जी पाएंगे।

Ø रिजेक्शन को स्वीकार कीजिए - ऑफिस में आपका कोई पीपीटी हो, पार्टनर्शिप में कोई प्रपोजल या प्रेम संबंध। आपको कहीं भी रिजेक्शन का सामना करना पड़ सकता है, इससे तनाव में न आएं, बल्कि इसे स्वीकार कीजिए और इस बात को मान लीजिए की हर किसी को जीवन में कहीं न कहीं रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है।

Ø तनाव को हराईये - जीवन की किसी पुरानी याद, बुरे अनुभव या किसी व्यक्ति पर गुस्से के कारण आप बार-बार परेशान होते हैं तो जब यह विचार मन में आएं,एक कागज लीजिए और इस पर सबकुछ लिख दीजिए। आपके मन की जो भड़ास है वह भी इस पर लिख दीजिए। बाद में इस कागज को जला दीजिए या गुस्से से फाड़ दीजिए। यह प्रक्रिया लगातार करते रहिए आप पाएंगे कि आपके तनाव हारते चले जाएंगे।

Ø समाज का दबाव - समाज का केवल इतना दवाब खुद पर रखिए कि आप कुछ गलत काम करें लेकिन समाज के दबाव में अपने जीवन की स्वच्छंदता को खत्म करें, पूरी जिंदादिली से अपने जीवन को जीयें।

Ø जीने पर हावी हो जीतने की इच्छा - प्रतिस्पर्धा जीवन में होना जरूरी है लेकिन जब यह प्रतिस्पर्धा हावी होने लगती है तो जीवन खराब होने लगता है। याद रखिए जीतने की इच्छा जीने की इच्छा से अधिक हावी नहीं होना चाहिए।

Ø आभार मानिए - किसी व्यक्ति से ज्यादा उम्मीदें रखें लेकिन अगर कोई आपकी फीक्र करता है आपके प्रति स्नेह का भाव रखता है और अनकंडिशनल रिलेशन निभा रहा है तो उसके प्रति आभार मानिए, उसके कार्यों के प्रति खुशी व्यक्त कीजिए।

इन आठ बिंदूओं पर खुद को परखें और आपको पता चल जाएगा कि आपका डिफेंस मैकेनिज्म कैसा है। अगर यह बेहतर है तो आप खुशकिस्मत हैं और अगर यह कमजोर है तो सबसे पहले इन आठ बिंदूओं को जीवन में उतारिये, अनकंडिशनल रिलेशनशिप बनाईये, परिवार के साथ संबंध स्थापित कीजिए, अनावश्यक प्रतिस्पर्धा से बचिए और जीवन में सहजता लाईये। बस फिर आपके जीवन में भी डिप्रेशन से लड़ने की इन्यूनिटी डेवेलप हो जाएगी।

मेरे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद

आपका सुमित


टिप्पणियाँ

  1. अति सुन्दर भावाभिव्यक्ति

    जवाब देंहटाएं
  2. क्या बात है सुमित जी बहुत ही शानदार जानदार ध्यान आकर्षित किया है जीवन में इसी तरह निरंतर मार्गदर्शन करते रहें बहुत सुंदर लेख

    जवाब देंहटाएं
  3. हर किसी के लिए अत्यंत उपयोगी विचार 👍👍👍👍🌹🌹🌹

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन में ऐसे काम करो कि ''खुद से नजर मिला सको''

अगर स्‍मार्ट वर्क करना है तो ऐसे करें अपने टाइम को मैनेज

तुझसे नाराज नहीं जिंदगी हैरान हूं मैं