यह तीन चुनौतियां जीवन में लाती हैं मैच्योरिटी

 

 

आपने अक्सर किसी व्यक्ति के बारे में सुना होगा कि यार वह बहुत मैच्योर है, उसकी मैच्योरिटी का लेवल बहुत अच्छा है, उसने अपने काम बहुत मैच्योरिटी से पूरे किए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मैच्योरिटी कभी किसी किताब को पढ़ने से हासिल नहीं की जा सकती, बल्कि मैच्योरिटी आती है जीवन की चुनौतियों का सामना करने से। मैच्योरिटी यानी परिपक्वता। जैसे कच्ची मिट्टी तेज आंच में तपने के बाद परिपक्व होती है, जैसे सोना आग में तपने पर निखरता है, वैसे ही हमारे जीवन की चुनौतियां हमें परिपक्व बनाती हैं। वैसे तो जीवन की हर चुनौती कुछ कुछ सीखाती है लेकिन परिवार में आर्थिक समस्या, नौकरी या व्यवसाय में रिस्क और प्यार में दिल का टूटना। यह तीन चुनौतियां ऐसी हैं जो हमारे जीवन को बदल कर रख देती हैं और अगर हम इनका सामना सही ढंग से कर पाते हैं तो यह हमारे मैच्योरिटी लेवल को काफी बढ़ा देती हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे यह चुनौतियां बनाएंगी आपको मैच्योर।

परिवार में आर्थिक समस्या - जीवन में कभी कभी इंसान को इस चुनौती का सामना करना पड़ता है, कभी किसी के बीमार होने के कारण तो कभी जॉब चले जाने के कारण, कभी व्यापार में नुकसान के कारण तो कभी किसी आपदा के समय में परिस्थितियां बदलने के कारण। यह चुनौती आपको इतने गहरे अनुभव करा देती है जो आपने कभी सोचे भी हों। आपके साथ खड़े नजर आने वाले लोग भी आपसे नजरें चुराने लगते हैं।

असल में आर्थिक संकट वह समय होता है जब हमें अपने गलत फाइनेंशियल डिसिजन का अहसास होता है, जैसे बिना तैयारी के कार खरीदना, बिना बैकअप के बड़ा निवेश और बिना प्लानिंग के व्यापार की शुरूआत। बस इनसे सबक लें कि दोबारा यह गलती नहीं दोहराएंगे। छोटी-छोटी बचत, कमाई के जरिये और निवेश शुरू कीजिए। केवल उन कार्यों पर खर्च कीजिए जहां जरूरी हो। लोगों के सामने दिखावे के खर्च बंद कर दीजिए। जब तक बहुत जरूरी हो उधार मत लीजिए। इसके बाद जब आप उठते हैं तो बेहतर फाइनेंशियल नॉलेज के साथ आगे बढ़ते हैं और इस चुनौती को अगर आपने सबक में बदल लिया तो कभी दोबारा आर्थिक संकट में नहीं फंसेंगे।

नौकरी या व्यवसाय में रिस्क - जीवन में जिस भी कार्य में पैसा आता है, वहां रिस्क जुड़ा हुआ होता है। असल में हम नौकरी या व्यापार को शुरू करते या स्वीच करते ही सपनों का महल बनाने लगते हैं और जब वास्तविकता सपनों के अनुसार नहीं निकलती तो हम फस्ट्रेड होने लगते हैं। एक बात हमेशा याद रखिए नौकरी में प्रबंधन या व्यापार में कस्टमर को कोई मतलब नहीं कि आपके व्यक्तिगत जीवन में क्या समस्याएं हैं। वह आपके साथ केवल इसलिए है कि आपके कारण उसे फायदा मिलना चाहिए, अगर ऐसा नहीं है तो आप उसके किसी काम के नहीं हैं।

नौकरी या कारोबार में खुद को ऐसा बनाने की कोशिश कीजिए कि आप उस सिस्टम के महत्वपूर्ण अंग हो जाएं। आप में कुछ ऐसी क्वालिटी होना चाहिए जो दूसरों में नहीं हैं जैसे यह सोचिए कि आप इस कंपनी को ग्रोथ दिलाने के लिए नौकरी कर रहे हैं। नौकरी में कई बार चुनौतियां इतनी हावी होंगी कि वह आपदा की तरह नजर आएंगी, आप सोचेंगे कि इससे अच्छा तो यह सब छोड़ दें और कुछ करेंगे लेकिन नहीं ठहरिये। चुनौतियां हर जगह हैं केवल कुछ जगह समुद्र की लहरों की तरह चुनौती हैं तो कुछ जगह रेगिस्तान की रेत की तरह और कुछ जगह पहाड़ों की चोटी पर बर्फबारी की तरह। आपको चुनौतियों का सामना करना ही है। कभी सीनियर सपोर्ट नहीं करेंगे तो कभी मैनेंजमेंट तारीफ नहीं करेगा लेकिन जॉब में आने वाली हर आपदा को अवसर के रूप में लें क्योंकि या तो आप उस आपदा का हल निकाल पाएंगे या फिर आपको एक बड़ा अनुभव मिलेगा, यह दोनों आपके लिए फायदेमंद हैं। इसके बाद आप खुद फील करेंगे कि आपकी मैच्योरिटी का लेवल बढ़ गया है।

 

प्यार में दिल टूटना - जीवन में इंसान को प्यार जरूर करना चाहिए। प्यार इंसान को बहुत कुछ सीखा जाता है। कई बार हम किसी को पूरी शिद्दत से चाहते हैं लेकिन वह हमें मिल नहीं पाता। हमारा दिल जब टूटता है जब हम किसी के साथ रहना चाहते हैं लेकिन ऐसा नहीं हो पाता। इसका कारण कुछ भी हो सकता है। अगर कभी आपका दिल टूटता है तो हमें पूरा संसार सूना-सूना लगने लगता है, हम खुद को सभी से दूर कर लेना चाहते हैं। कई बार हमारे आसपास के अपने भी यह नहीं समझ पाते कि वे हमें कैसे संभालें और वह हमें अकेला छोड़ देते हैं।

जब हमारा दिल टूटता है तो हमारे अंदर की सारी एनर्जी सेंट्रलाइज होने लगती है। हमें नींद नहीं आती, भूख नहीं लगती और कहीं मन नहीं लगता। एनर्जी सेंट्रलाइज होने के कारण हम इसे गलत दिशा में लगाने लगते हैं जैसे चीजों को फेंकना, गुस्सा करना और खुद को नुकसान पहुंचाना लेकिन यही वह समय होता है जब हम हाईली क्रिएटिव हो सकते हैं, हां मैं सच कह रहा हूं दुनिया के कई शानदार कलाकार, अभिनेता, चित्रकार, कवि, शायर और बिजनेसमैन ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्यार में दिल टूटने के बाद ही किया है। असल में उन्होंने दिल टूटने के बाद सेंट्रलाइज हुई एनर्जी को एक क्रिएटिव कार्य में लगा दिया। ऐसे में उन्हें उस स्थिति से बाहर आने का रास्ता भी मिला और हाईएस्ट क्रिएटिव वर्क का श्रेय भी। इस दौरान उनके कार्यों ने उन्हें बड़ी प्रतिष्ठा दिला दी तो आप भी अपनी एनर्जी को सेंट्रलाइज कीजिए और किसी काम में लग जाईये। याद रखिए जिंदगी में प्यार जरूरी है लेकिन वह एकमात्र उस व्यक्ति के लिए नहीं था जो चला गया, आपका परिवार, दोस्त और आप खुद भी अपने आप से बहुत प्यार करते हैं तो आपकी शिद्दत के अनुसार कायनात आपको दूसरी मोहब्बत दिला ही देगी।

तो दोस्तों वह इन तीन चुनौतियों में खुद को संभालें, मैच्योरिटी का पाठ पढ़ें और जीवन में आगे बढ़ें.......

मेरे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद

आपका सुमित

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन में ऐसे काम करो कि ''खुद से नजर मिला सको''

अगर स्‍मार्ट वर्क करना है तो ऐसे करें अपने टाइम को मैनेज

तुझसे नाराज नहीं जिंदगी हैरान हूं मैं