अनुभव की कला से ''लाइफ का फार्मूला'' सीखाते हैं शिक्षक

आज उनका दिन है जिनके ज्ञान ने संवारा मेरा हर एक दिन है… जी हां मैं बात कर रहा हूं शिक्षकों की। शिक्षक हमारे जीवन के वह महत्‍वपूर्ण शख्‍स जिनके कारण हम स्‍वयं का निर्माण कर पाते हैं। शिक्षक हमें केवल गणित, भूगोल, विज्ञान ही नहीं पढ़ाते बल्कि हमारे जीवन के सवालों को सुलझाते हैं, रास्‍ता भटकने पर राह दिखाते हैं और जिंदगी की कला को सिखाते हैं। वास्‍तव में शिक्षक अपने अनुभव की कला से हमें लाइफ का फॉर्मूला सीखा देते हैं और जो इस फॉर्मूला को सीख लेते हैं, वह जीवन में कभी असफल नहीं होते।

आचार्य चाणक्‍य ने कहा था कि शिक्षक कभी साधारण नहीं होता, प्रलय और निर्माण उसकी गोद में खेलते हैं। वास्‍तव में शिक्षकों में वह सामर्थ होता है कि वे एक साधारण मनुष्‍य को असाधारण प्रतिभा का धनी बना सकते हैं। शिक्षकों के महत्‍व को इसी बात से समझा जा सकता है कि अगर द्रोणाचार्य नहीं होते तो अर्जुन नहीं होते, अगर रामकृष्‍ण नहीं होते तो विवेकानंद नहीं होते, अगर आचरेकर नहीं होते तो तेंदुलकर नहीं होते। दुनिया में हर सफल व्‍यक्ति के निर्माण में एक कुशल शिक्षक का योगदान होता है।

हमें अपनी जिंदगी को संवारने के लिए शिक्षक की जरूरत होती है। शिक्षक हमारे जीवन की नींव को मजबूत करते हैं, जिस पर हमारे भविष्‍य की सुंदर इमारत खड़ी होती है। आज उन सभी शिक्षकों को नमन करने का समय है जिन्‍होंने हमारे जीवन को तराशा है, जिसके कारण आज हम यूं चमकदार बने हैं।

यह जरूर करें शिक्षक

  • हर विद्यार्थी पर समान ध्‍यान दें, किसी विद्यार्थी में हीन भावना न आने दें।
  • किसी भी विद्यार्थी की गलती पर उन्‍हें समझाएं और दूसरे अवसर के लिए प्रेरित करें।
  • विद्यार्थी की क्षमता के अनुसार उन्‍हें भविष्‍य में तय करने का अवसर दें।
  • विद्यार्थियों को सबसे पहले बेहतर इंसान बनाएं। देश व समाज के प्रति जिम्‍मेदार बनाएं।

 

यह जरूर करें विद्यार्थी

  • शिक्षकों के प्रति समर्पित रहें, उन पर कोई संदेह न करें।
  • शिक्षकों के विचारों को समझकर उसी क्रम में स्‍वयं को ढालें।
  • शिक्षक के हर आदेश का पालन करें, क्‍योंकि उनकी समझाइश ही आपके भविष्‍य की नींव रखती है।
  • शिक्षा से संबंधित किसी भी निर्णय का चुनाव शिक्षक के मार्गदर्शन में ही करें।

 

 

टिप्पणियाँ

  1. बहुत सुंदर सुमित जी नमस्कार सभी को शिक्षक दिवस की आप सभी को हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं जैसा कि आज ध्यान आकर्षित आपने किया है शिक्षा की ओर गुरु की ओर आप भी उसी रूप में कहीं ना कहीं मार्गदर्शन देते हैं आपको भी बहुत-बहुत बधाई बहुत ही अच्छा ब्लॉक आज का बहुत सुंदर शब्दों का प्रयोग आपके द्वारा बताई गई बातें यकीनन जीवन में नई ऊर्जा उत्सव भर देती है

    जवाब देंहटाएं
  2. आपके शिक्षकों के ज्ञान और शिक्षा को मेरा भी प्रणाम, जिसकी ज्योति से आप कई लगों की जीवन को प्रकाश से भरने के लिये प्रयासरत हैं।

    जवाब देंहटाएं
  3. बिल्कुल यथार्थ है सुमित भाई ऐसे ही आप लेख लिखते रहें

    जवाब देंहटाएं
  4. सही कहा आपने इतिहास, भुगोल तो छात्र में जिज्ञासा होगी तो वह बिना शिक्षक के भी पड़ सकता हैं। किन्तु उसे जिवन की सफलता - असफलता का पाठ तो शिक्षक ही सिखा सकता है। नहीं तो समय खुद शिक्षक है,वह खुद सिखा देगा। शिक्षक दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं 💐💐💐

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन में ऐसे काम करो कि ''खुद से नजर मिला सको''

अगर स्‍मार्ट वर्क करना है तो ऐसे करें अपने टाइम को मैनेज

तुझसे नाराज नहीं जिंदगी हैरान हूं मैं