अपने काम में ग्रासरूटर बनें, पैराशूटर नहीं

 

 

जीवन में हम सब कामयाब होना चाहते हैं लेकिन अधिकांश उसके लिए लगातार शार्टकट ढूंढते हैं, ऐसे में कई बार कामयाबी तो मिल जाती है लेकिन काबिलियत के अभाव में यह कामयाबी बरकरार नहीं रह पाती, इसलिए जीवन में सबसे अधिक जरूरी है खुद को क‍ाबिल बनाना। खुद को इतना काबिल कर लें कि जीवन में किसी भी समय अगर आपका पद, प्रतिष्‍ठा, पैसा या पॉवर आपसे छीन लिया जाए तो भी आप कुछ समय में उसे वापस खड़ा कर सकें। अपने हूनर या पेशे में काबिलियत हासिल करने का सबसे आसान तरीका है ग्रासरूटर बनना क्‍योंकि अगर आप ग्रासरूटर हैं तो हमेशा नीचे से ऊपर जाएंगे लेकिन अगर आप पैराशूटर हैं तो हमेशा ऊपर से नीचे आएंगे।

मैंने काबिलियत में ग्रासरूटर होने का जिक्र इसलिए किया क्‍योंकि जब हम ग्रासरूटर होते हैं तो हमें उस कार्य का बुनियादी ज्ञान यानी बेसिक नॉलेज होता है। ऐसे में हम बेहतर ढंग से कार्ययोजना बना पाते हैं, निचले स्‍तर पर अगर लापरवाही हो रही है तो हम इसे पकड़ व सुधार पाते हैं और मजबूत नींव के साथ सफलता की इमारत खड़ी कर पाते हैं। दूसरी ओर अगर आप पैराशूट से किसी पद पर पहुंच भी जाते हैं तो वहां आपको हर कार्य के लिए किसी पर निर्भर रहना पड़ेगा और आपको सफलता के लिए काफी मशक्‍कत करना पड़ेगी। ग्रासरूटर बनने के पीछे मेरा एक उद्देश्‍य ओर है कि आप जमीन, अपने लोगों से और अपने रिश्‍तों से जुड़े रहेंगे। हो सकता है कि किसी परिस्थिति में आप झुक जाएं लेकिन टूटेंगे नहीं। ऐसे में फिर उठना आसान रहेगा लेकिन अगर बिना जड़ों के गिरेंगे तो उठना मुश्किल हो जाएगा।


आपने बचपन से एक कहावत सुनी होगी कि बहता पानी निर्मल रहता है और ठहरा पानी सड़ जाता है, इसी तरह काबिलियत के लिए सबसे अधिक जरूरी है खुद को अपडेट करना, यानी जीवन की धारा के साथ बहते रहना। हम सभी मोबाइल और सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं हर एक डेढ़ माह में नोटिफिकेशन आ जाता है कि अपने मोबाइल, वाट्स एप या फेसबुक को अपडेट करें। वास्‍तव में हम इन गेजेट्स व एप्‍प को पसंद ही इसलिए करते हैं क्‍योंकि यह लगातार अपडेट होते हैं, लगातार इनमें नए फीचर आते हैं। अब कल्‍पना कीजिए कि जब मोबाइल और सोशल मीडिया को अपडेट करना इतना जरूरी है तो जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें खुद को अपडेट करना या बेहतर बनाना कितना जरूरी होगा।


ऐसे बनाएं खुद को काब‍ि‍ल



-    आप स्‍टूडेंट हों या हाऊस वाइफ, प्रोफेशनल हों या बिजनसमैन स्‍वयं के लिए रोज पांच मिनट का समय निकालें और यह संवाद करें।

-    खुद से पूछें कि आपके पेशे से जुड़े कौन से बेसिक काम हैं, उनकी सूची बनाएं और देखें कि क्‍या इनमें आप परफैक्‍ट हैं।

-    खुद से एक सवाल और करें कि आज मुझे किस काम को करने में दिक्‍कत आई, दूसरों की मदद लेना पड़ी या मैं नहीं कर सका।

-    जिस काम को आप नहीं कर पाते सोचें कि कब, कहां, कैसे आप उसे सीख सकते हैं, प्रैक्टिस से कैसे खुद को बेहतर कर सकते हैं।

-    खुद को अपडेट करने के लिए अगर कुछ नया सीख रहे हैं तो उसे पूरी लगन से सीखें और अभ्‍यास करें उसे बीच में न छोड़ें।

-    खुद पर फोकस करें, याद रखें कि दूसरों को नीचे धकाने में आप खुद भी नीचे जाते हैं और उन्‍हें ऊपर उठाने में आप खुद भी ऊपर उठते हैं।

-    अगर किसी ने आपका अपमान किया हो तो प्रतिशोध के बारे में नहीं सोचें बल्कि यह सोचें कि मैं स्‍वयं का विकास कैसे कर सकता हूं।

-    स्‍वयं को इतना काबिल बना लें कि आपका अपमान करने वाला भी आपकी प्रशंसा करने पर मजबूर हो जाए।

-    दुनिया आपका पद, प्रतिष्‍ठा, पैसा और पॉवर छीन सकती है लेकिन आपकी काबिलियत नहीं, इसलिए खुद की काबिलियत पर भरोसा करें और उसे लगातार चमकाते रहें।

-    हो सकता है कि आप कम पढ़े हों, कम अनुभवी हों, कम संसाधनों वाले हों लेकिन लगातार खुद को अपडेट करने पर इस सबके बावजूद भी आप बेहतर सफलता हासिल कर सकते हैं।

-    जीवन में जो भी काम करें इतने बेहतर ढंग से करें कि जब भी उस कार्य का जिक्र हो तो सबसे पहले आपको याद किया जाए।

-    हमेशा याद रखें जो लगातार खुद को बेहतर नहीं बनाता वह धीरे-धीरे खुद को बद्तर बनाने लग जाता है।

                                                               धन्‍यवाद

मेरे साथ बने रहने के लिए ……… आपका सुमित


टिप्पणियाँ

  1. सुमित भाई, शानदार, अच्छी बात लिखी आपने, हमें अनुसरण करना चाहिए।

    जवाब देंहटाएं
  2. प्रेरणादायी शानदार सुमित भाई

    जवाब देंहटाएं
  3. सुमित भाई आप की लेखनी पढ़ कर अच्छा अनुभव कर रहा हूँ

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन में ऐसे काम करो कि ''खुद से नजर मिला सको''

अगर स्‍मार्ट वर्क करना है तो ऐसे करें अपने टाइम को मैनेज

तुझसे नाराज नहीं जिंदगी हैरान हूं मैं