इस बार कैलेंडर के साथ नजरिया भी बदल दीजिए

 


 

साल अपने अंतिम पड़ाव पर है, कुछ ही दिन में 2021 आने वाला है। सभी अपने घरों में लगे पुराने कैलेंडर को बदलकर नया कैलेंडर लगाएंगे लेकिन इस बार एक काम और कीजिए, इस बार कैलेंडर के साथ अपना नजरिया भी बदलिए। जिस तरह आप भूल जाते हैं पुराने कैलेंडर को और हटा देते हैं उसे दीवार से, टेबल से वैसे ही हटा दीजिए बुरी यादों को अपने दिल से और दिमाग से। जैसे हम योजना बनाते हैं नए साल के कैलेंडर के साथ, इस बार वैसा ही कीजिए अपने नजरिए के साथ...



भूल जाईए बीते साल में कितनी मुश्किलें आईं, भूल जाईए कि आपकी कौन सी योजना सफल नहीं हुई, भूल जाईए किस बीमारी ने आपको घेरा और भूल जाईए कि किन लोगों के साथ आपके विवाद हुए। यकीन मानिए अगर आप ऐसा करने में सफल होते हैं तो जैसे नए कैलेंडर में नववर्ष जनवरी, फरवरी, मार्च... नए स्वरूप, नए चित्र और नए रंगों के साथ नजर आते हैं, वैसे ही जीवन भी आपको नए स्वरूप और नए रंगों के साथ नजर आने लगेगा। पिछले साल की बुरी यादों और असफलताओं का अचार या मुरब्बा बनाकर मत रखिए। नए साल की योजनाओं को बिल्कुल नई रचनात्मकता, नई उमंग और नई लगन से अपने लक्ष्य की ओर ले जाईए।



असल में होता यह है कि हमें हर बात का बोझ अपने दिल-दिमाग पर लेकर चलने की आदत होती है, अगर इस आदत को समय पर नहीं बदला जाए तो यह हमारी जरूरत बन जाती है। इस बोझ या दर्द को हम अपने जीवन का हिस्सा बना लेते हैं, अगर हम अपने मन को इस तरह की आदत डाल देते हैं तो हमारा मन धीरे-धीरे  नकारात्मक बातों का सृजन करने लगता है अगर कोई बात तनाव लेने जैसी न हो या हमारा संबंधित परिस्थितियों में हस्तक्षेप आवश्यक न हो तब भी हम उस बात का तनाव लेने लगते हैं और दुखी व परेशान होने लगते हैं, इसलिए आवश्यक यह है कि गैर जरूरी बातों का तनाव न लें और ऐसे विषयों के बारे में न सोचें जिसका प्रत्यक्ष रूप से आपके जीवन पर असर न पड़ रहा हो।



आपको मेरी बातें पढ़कर शायद ऐसा लगे कि यह सब बातें तो हम जानते हैं लेकिन मेरा उद्देश्य आपको केवल बातें बताना नहीं हैं बल्कि मेरा लक्ष्य यह है कि आपसे इन बातों पर व्यवहारिक अमल करा सकूं। किसी भी नए सृजन की शुरूआत समय लेती है, अगर आप अपने नजरिए को बदलने की शुरुआत करेंगे तो भी हो सकता है कुछ समय लगे लेकिन अडिग उत्साह और अटल विश्वास के साथ आप प्रयास करें आपको सफलता जरूर मिलेगी। कोशिश करें कि अपना पूरा ध्यान सकारात्मकता पर केंद्रीत करें, सोचें कि नए साल में क्या नया सीखेंगे, किन नए लोगों से मिलेंगे, किन नए स्थानों पर जाएंगे, किन नई योजनाओं को पूरा करेंगे, किन नए आयामों को जीवन में जोड़ेंगे। मेरे साथ जुड़कर अगर आप अपना नजरिया बदलने में कामयाब होते हैं तो यकीन मानिए नए साल में सिर्फ कैलेंडर ही नहीं आपका जीवन भी बदलेगा।

 

 

टिप्पणियाँ

  1. सुंदर एवम् अनुकरणीय विचार।

    जवाब देंहटाएं
  2. नई सोच नई दिशा नए साल में देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद आपके इन्हीं प्रयासों से आगे जीवन में जरुर सफलता मिलेगी आप निरंतर मित्रों के लिए समाज के लिए परिवार जनों के लिए अपना प्रयास करते रहे एक दिन वो मुकाम जरूर आएगा जब आप से प्रेरित होकर समाज का हर व्यक्ति जीवन में नई राह हासिल कर सकता है आप सभी मित्रों को नव वर्ष की हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं और जैसा कि प्रिय सुमित अवस्थी जी ने बताया बहुत अच्छा लगा पढ़कर जानकर नए वर्ष में कैलेंडर के साथ अपने विचारों को जो नकारात्मकता है उसे भी बदलें नया सूर्योदय नई शुरुआत नववर्ष की शुभकामनाएं।

    जवाब देंहटाएं
  3. नई सोच नई दिशा नए साल में देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद आपके इन्हीं प्रयासों से आगे जीवन में जरुर सफलता मिलेगी आप निरंतर मित्रों के लिए समाज के लिए परिवार जनों के लिए अपना प्रयास करते रहे एक दिन वो मुकाम जरूर आएगा जब आप से प्रेरित होकर समाज का हर व्यक्ति जीवन में नई राह हासिल कर सकता है आप सभी मित्रों को नव वर्ष की हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं और जैसा कि प्रिय सुमित अवस्थी जी ने बताया बहुत अच्छा लगा पढ़कर जानकर नए वर्ष में कैलेंडर के साथ अपने विचारों को जो नकारात्मकता है उसे भी बदलें नया सूर्योदय नई शुरुआत नववर्ष की शुभकामनाएं।

    जवाब देंहटाएं
  4. नई सोच नई दिशा नए साल में देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद आपके इन्हीं प्रयासों से आगे जीवन में जरुर सफलता मिलेगी आप निरंतर मित्रों के लिए समाज के लिए परिवार जनों के लिए अपना प्रयास करते रहे एक दिन वो मुकाम जरूर आएगा जब आप से प्रेरित होकर समाज का हर व्यक्ति जीवन में नई राह हासिल कर सकता है आप सभी मित्रों को नव वर्ष की हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं और जैसा कि प्रिय सुमित अवस्थी जी ने बताया बहुत अच्छा लगा पढ़कर जानकर नए वर्ष में कैलेंडर के साथ अपने विचारों को जो नकारात्मकता है उसे भी बदलें नया सूर्योदय नई शुरुआत नववर्ष की शुभकामनाएं।

    जवाब देंहटाएं
  5. जीवन की छोटी सी बात कैलेंडर के साथ अपने को भी बदलते चलिए आनंद ही आनंद आएगा।
    बहुत बढ़िया लेख, नूतन वर्षअभिनंदन एवं अग्रिम शुभकामनाएं आशीर्वाद।

    जवाब देंहटाएं
  6. बहुत बढिया विचार....एक कैलेंडर के जरिये जीवन मे नई उमंग नई आशायें सकारात्मक विचार एवं सोंच का उम्दा मिश्रण....

    जवाब देंहटाएं
  7. बहुत सटीक और कारगर बात कहने का प्रयास किया है और हक़ीक़त में हमें ये मालूम होने के बाद भी हम सब वही ग़लती को लगातार दोहराते हैं और अतीत के बोझ से वर्तमान और भविष्य दोनों खराब कर देते हैं
    उम्मीद करता हूं की आपके इस ब्लॉग से कई लोगों का नजरिया जीवन के प्रति बदलेगा और ऐसे तनाव भरे माहौल और मुश्किल परस्थितियों में अपने दिल और दिमाग को हल्का फुल्का कर इस आसमान में आज़ाद परिंदो की तरह उड़ सकेंगे और इस खूबसूरत दुनिया और अपने बहुमूल्य जीवन का लुत्फ उठा सकेंगे।
    पुनः बधाई एवं शुभकामनाएं...💐

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जीवन में ऐसे काम करो कि ''खुद से नजर मिला सको''

अगर स्‍मार्ट वर्क करना है तो ऐसे करें अपने टाइम को मैनेज

तुझसे नाराज नहीं जिंदगी हैरान हूं मैं